मोदी प्रभाव: अब भागीदार बन रहे हैं वोह भी जो भागते थे दूर राजनीति के नाम से।

PM addressing at the launch of Pramod Mahajan Grameen Kaushalya Vikas Kendras in Maharashtra via video conferencing on October 19, 2023.

लेखक : राजीव तिवारी, आयोजक : महेश शुक्ला

बैठकी में हमारा उद्देश्य होता है लोगों को सुनना और फिर उसे बहुतों से साँझा करना। बस्ती में आयोजित दस बैठकियों में से पहली थी विभिन्न छेत्रो से आये युवाओं  के साथ।  कोई विषय नहीं रखा गया और युवकों को प्रोत्साहित किया गया कि वोह अपना परिचय दें और अपने उद्देश्यों के बारे में बताएं। 

आश्चर्य हुआ जब पहली बैठकी में ही सभी ने एक के बाद एक बताया कि वोह जीविका अर्जन के लिए  कार्य करते हुए अब राजनीति के लिए समय निकाल रहे हैं, सामाजिक कार्यो  में सहयोग कर रहे हैं , व्यक्तिगत रूप से बैठकी जैसे आयोजनों के लिए समय निकाल रहे हैं एवं  सोशल मीडिया द्वारा समाज को समय समय पर देश के बारे में सूचित भी करते हैं। इन युवाओं का सम्बन्ध किसी पार्टी विशेष से नहीं है इसलिए  इनका इतना  उत्साह देख कर एक नए भारत के सपने के पूर्ण होने का उत्साह दूना हो गया।

भारत ने जिस तरह से कोविड का सामना किया, अपने देश के वैज्ञानकों द्वारा एक नहीं दो दो दवाइयों के विकल्प देकर विश्व में एक कीर्तिमान स्थापित किया, चीन का ऐसी चुनौती के बीच सामना किया, गरीबों को मुफ्त अनाज दिया, उक्रैन और रूस एवं इजराइल हमास  की लड़ाई के बीच बिना किसी दबाव में आये अपना स्पष्ट सन्देश शांति के पक्ष में दिया। भारतीयों को इन भीषण परिस्थितयों में युद्ध रुकवाकर सुरक्षित निकाला, जी २० में वसुधैव कुटुंबकम का सन्देश दिया और विश्व को दिया विश्व मित्रता का सन्देश। भारत की प्राचीन सनातन सभ्यता को अरब देशों, पच्छिमी देशों में कई मंदिरो अवं आयोजनों से प्रतिष्ठित किया और अब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूरे पांच सौ वर्षो के बाद करके एक बड़ा सन्देश दिया है।

मोदी के नेतृत्व में ऐसे अनेको कदमो ने देश का आत्मसम्मान एवं आत्मविश्वास इस तरह से जगाया है कि जो राजनीति से दूर भागते थे उन्हें भी राजनीति आकर्षित करने लगी है। 

आज का युवा समझ रहा है कि व्यक्ति, समाज, राष्ट्र एवं मानव कल्याण के लिए राजनीति  में सबकी भागेदारी आवश्यक है।  बैठकी में ही हमने निर्णय लिया कि हम सब सम्मिलित रूप से इस राष्ट्रहित में इस सन्देश को अधिकतम लोगो से साँझा करेंगे अपने नेटवर्क द्वारा और अनेको बैठकियों के द्वारा।

अगले अंक में : कैसे बढ़ाये अपना प्रभाव छेत्र राष्ट्रहित में

बैठकी बस्ती (१) भागीदारों की फोटो 


21 Comments

  1. अतिसुंदर। बैठकी कार्यक्रम रास्ट्रहित भागीदारी का एक उचित प्लेटफार्म है। जय हो।

  2. मुझे मोदी जी से एवम अपने निवर्तमान जिला अध्यक्ष जी से प्रेरणा लेकर काम करने की हर परिस्थितियों में संघर्ष कर पार्टी के लिए निरंतर पार्टी एवम कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ाने की इच्छा जागृत हुई है। जिससे समाज और देश मजबूत हो। आगे हम सब की विकास की रफ्तार आगे बढ़े यही ईश्वर से प्रार्थना है।

  3. Awesome baithki for youth and thier career. Motivation and sugetions are amrit for me.

  4. मोदी युग ने राजनीति को एक नया आयाम प्रदान किया है अब पढ़े-लिखे लोग जाॅब के अतिरिक्त राजनीति में भी अपने मंतव्य को व्यक्त करने में किसी भी प्रकार के झिझक को महसूस नहीं करते हैं मोदी हैं तो मुमकिन है की उक्ति वास्तव में चरितार्थ हो रही है। भारत एक हिंदू राष्ट्र व विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर हो रहा है। महेश शुक्ला भारतीय जनता पार्टी के एक सक्रिय कार्यकर्ता और अनुशासित वक्ता हैं जिनसे भविष्य में भारतीय जनता पार्टी व भारतीय राजनीति को एक दिशा मिलने की उम्मीद है। ऐसे व्यक्ति किसी भी राष्ट्र के लिए धरोहर होते हैं उनके ज्ञान और अनुभव से युवा पीढ़ी लाभान्वित होती रहती है ऐसे उत्कृष्ट वक्त के द्वारा समाज को एक नई दिशा मिलती रहती है।

  5. बहुत अच्छा, कुछ समय पहले राजनीति में लोगों की रुचि नहीं होती थी और लोग सिर्फ अपने काम में व्यस्त रहना ही उचित समझते थे किन्तु पिछले कुछ सालों में यह बदलाव आया है मतलब साफ है स्वच्छ राजनीति तभी संभव है जब स्वच्छ सरकार हो एवं सभी के हित में काम करने की स्वच्छ सोच रखें।

  6. आज का युवा समझ रहा है कि व्यक्ति, समाज, राष्ट्र एवं मानव कल्याण के लिए राजनीति में सबकी भागेदारी आवश्यक है।
    मोदी के नेतृत्व में ऐसे अनेको कदमो ने देश का आत्मसम्मान एवं आत्मविश्वास इस तरह से जगाया है कि जो राजनीति से दूर भागते थे उन्हें भी राजनीति आकर्षित करने लगी है।

  7. Before 1914 health care was very poor in comparison of rest of the world . Indicators of health like infant mortality rate and maternal mortality rate in India was highest in the world. The health not only worsen but the health services were not available for the poor. Now new medical colleges in rural areas, Ayushmann yogena and others scheme , free dialysis are instrumental in improving health system.

  8. बैठकी अभियान के जरिए बस्तीवासियों के विचार और सुझाव राष्ट्रीय स्तर तक प्रसारित कर उत्साहवर्धन के लिए बड़े भाई राजीव तिवारी जी और अनुज महेश शुक्ल को हार्दिक साधुवाद,, वैचारिक आदान-प्रदान का यह अभियान जारी रहे,,

  9. सराहनीय पहल 🙏बैठकी के माध्यम से सभी को अपना विचार व्यक्त करने का अवसर प्राप्त हो रहा है

  10. बहुत ही सराहनीय प्रयास हैं 🙏

  11. जय हो 🙏
    हरि ॐ नमः शिवाय राम

  12. परिवर्तन
    पहले भी हम वही किये है जो अब कर रहे हैं दूसरों को दोष देना
    पृथ्वी एक है संसार एक है पानी एक है रक्त एक है तो हम सबको भी एक ही ईश्वर ने बनाया होगा आवश्यकता है हम सबको अपने आप को दोष मुक्त करें और संसार को बचाएं

  13. ‘one small step for a man, a giant leap for mankind’. Appreciation to the “Bathaki” team for your efforts towards bringing people from all walks of life and sharing the vision of Hon’ble Prime Minister. Such initiative shall pave a new way for the resourceful people of my Basti district. Regards – Ranjeet Ranjan.

  14. सराहनीय पहल 🙏बैठकी के माध्यम से सभी को अपना विचार व्यक्त करने का अवसर प्राप्त हो रहा है

  15. सराहनीय पहल 🙏बैठकी के माध्यम से सभी को अपना विचार व्यक्त करने का अवसर प्राप्त हो रहा है

Comments are closed.